मेरा अपना खेत! बाजरा के लिए तापमान उपयुक्त माना जाता है।

in hive-159906 •  2 months ago 

मैं अपनी खेती का वर्णन कर रहा हूं और अधिक बाजरा उत्पादन और लाभ के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग है। उच्च ऊर्जा के कारण, सर्दियों के मौसम में बाजरा का उपयोग अधिक किया जाता है। लेकिन इस मौसम में बाजार कम होता है, प्रोटीन, कैल्शियम, और खनिज लवण कई बाजरा में सुरक्षित मात्रा में पाए जाते हैं और हाइड्रोकार्बन सुरक्षित मात्रा में पाया जाता है।

a.jpg

अब बाजरे की फसल को आसानी से बुवाई कर सकते हैा बाजरे की फसल को सभी प्रकार के अच्छे जल निकास में लिया जा सकता है। लेकिन इसके लिए बलुई दोमट मिट्टी सर्वोत्तम है। मिटटी में बाजरा के लिए कम अनुकूल है और इसके लिए अधिक उपजाऊ भूमि की आवश्यकता नहीं है। गर्मियों में गहरी जुताई और उत्कृष्ट जल निकासी के लिए क्षेत्र को समतल करें। इससे आपकी फसल समय पर उग जाती हैा एक अच्छी बाजरा की फसल बनाने के लिए गोबर की मिट्टी का उपयोग किया जाना चाहिए।

b.jpg
image

अन्‍य के बीजों की खेती गर्म जलवायु और मिमी 600 वर्षा वाले क्षेत्रों में की जा सकती है। लेकिन 27 से 36 तापमान बाजरे के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। यदि बाजरा से सिंचाई की जाती है, तो फूलों के खिलने से बाजरे में दाना भरना कम हो जाता है। यदि बालियों में भोजन की प्रक्रिया में नमी अधिक है और तापमान कम है, तो रोग फैलने की संभावना बढ़ जाती है। एक अच्छी पैदावार कर सकते है। सिर्फ आपको जलवायु परिवर्तन से प्रभावित न हो। जो गर्म हवाओं को कर सके और जिसे कम पानी की जरुरत हो। हमे जलवायु परिवर्तन और बढ़ती हुई मांग को देखते हुए गेहूं की अच्छी उत्पाद की जरुरत है। जिसमें हमे नये तरीके खोजने की जरुरत है। इसलिए हमेशा अपनी फसन ध्‍यान रखने चाहिएा

I hope you like them,
Enjoy your Thursday. It shows you in Your farm. How do you like the farm
Have a Nice Day.

Thanks for your up-vote, comment and resteemed

Authors get paid when people like you upvote their post.
If you enjoyed what you read here, create your account today and start earning FREE STEEM!